4.5 C
New York

भारत में 74% लोग स्वस्थ आहार नहीं ले सकते: संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की रिपोर्ट

Published:

भारत में स्वस्थ आहार की कीमत

भारत में स्वस्थ आहार की लागत हाल के वर्षों में बढ़ी है, लेकिन यह अभी भी ब्रिक्स देशों और भारत के पड़ोसियों के बीच सबसे कम है।
हालाँकि, ऐसे स्वस्थ आहार का खर्च वहन करने में सक्षम लोगों की हिस्सेदारी अभी भी कम है, भारत उन देशों में चौथे सबसे निचले स्थान पर है।

 

उन लोगों की संख्या में बदलाव आया है जो समय के साथ स्वस्थ आहार का खर्च वहन नहीं कर सकते

हाल के वर्षों में, विशेष रूप से एशिया और अफ्रीका में, ऐसे लोगों की संख्या भी बढ़ी है जो स्वस्थ आहार का खर्च वहन नहीं कर सकते। एशिया में, 2019 और 2021 के बीच स्वस्थ आहार का खर्च उठाने में असमर्थ लोगों की संख्या में लगभग 100 मिलियन की वृद्धि हुई है।

 

अन्य देशों से तुलना

भारत में स्वस्थ आहार की लागत कई अन्य देशों की तुलना में कम है, लेकिन आय का स्तर भी कम है, जिससे यह कई लोगों के लिए अप्राप्य है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वस्थ आहार की लागत प्रति व्यक्ति प्रति दिन लगभग 10 पीपीपी डॉलर है, जबकि ब्राजील में यह लगभग 6 पीपीपी डॉलर है।

 

दक्षिण एशिया सबसे ज्यादा प्रभावित

हाल के वर्षों में सभी क्षेत्रों में स्वस्थ आहार की लागत में वृद्धि हुई है, लेकिन यह वृद्धि एशिया में सबसे अधिक देखी गई है। दक्षिण एशिया सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है, जहां सबसे अधिक संख्या (1.4 बिलियन) लोग हैं जो स्वस्थ आहार का खर्च वहन नहीं कर सकते।

Related articles

Recent articles

spot_img