4.5 C
New York

सीबीसी प्रमुख मनीष देसाई को पीआईबी का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया

Published:

मनीष देसाई को नए पीआईबी प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया

1989 के भारतीय सूचना सेवा (IIS) अधिकारी मनीष देसाई को प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) का नया प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह राजेश मल्होत्रा ​​का स्थान लेंगे, जो शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। देसाई 30 वर्षों से अधिक अनुभव वाले एक अनुभवी मीडिया पेशेवर हैं। उन्होंने सरकार में कई प्रमुख पदों पर काम किया है, जिसमें सीबीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और भारत के समाचार पत्रों के रजिस्ट्रार (आरएनआई) के महानिदेशक भी शामिल हैं।

 

पीआईबी और सीबीसी में नई नियुक्तियाँ

देसाई की नियुक्ति के साथ, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निम्नलिखित नियुक्तियाँ भी की हैं: पीआईबी, कोलकाता के पूर्व प्रधान महानिदेशक भूपेन्द्र कैंथोला को प्रेस रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है। निवर्तमान प्रेस रजिस्ट्रार धीरेंद्र ओझा, सीबीसी प्रमुख के रूप में देसाई की जगह लेंगे।

 

पीआईबी की शताब्दी वर्षगाँठ

पीआईबी ने इस वर्ष जून में अपनी शताब्दी मनाई। इसकी स्थापना जून 1919 में औपनिवेशिक सरकार के गृह मंत्रालय के तहत एक छोटे सेल – केंद्रीय प्रचार बोर्ड – के रूप में शिमला में की गई थी। इसका प्राथमिक कार्य ब्रिटिश संसद में प्रस्तुत करने के लिए भारत पर एक वार्षिक रिपोर्ट तैयार करना था।

 

पीआईबी क्या करता है?

पीआईबी सूचना प्रसारित करने के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है। यह मीडिया, इंटरनेट और सोशल मीडिया सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से ऐसा करता है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित करता है, प्रेस विज्ञप्ति जारी करता है और पत्रकारों को पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करता है।

Related articles

Recent articles

spot_img