4.5 C
New York

G20 Summit: इस मेगा इवेंट के बारे में आपको जो कुछ जानने की ज़रूरत है

Published:

भारत ने G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

इतिहास में पहली बार, भारत 20 देशों के समूह (जिसे जी20 के नाम से जाना जाता है) का मेजबान बन गया है। भारत के अलावा, G20 समूह में शामिल हैं – अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, यूएस और यूरोपीय संघ (ईयू)। जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां पूरी शिद्दत से चल रही हैं जिसमें केंद्र और आम आदमी पार्टी (आप) दोनों सरकारें दिल्ली के सौंदर्यीकरण का श्रेय ले लिया है.

 

G20 की स्थापना कब हुई थी?

G20 की स्थापना 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच के रूप में की गई थी।

 

G20 क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी (G20) अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक वास्तुकला और शासन को आकार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

G20 के सदस्य

ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (जी20) में 19 देश (अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड) शामिल हैं। किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) और यूरोपीय संघ। G20 सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85%, वैश्विक व्यापार का 75% से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं।

 

G20 कैसे काम करता है?

G20 प्रेसीडेंसी एक वर्ष के लिए G20 एजेंडा का संचालन करती है और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करती है। भारत को 1 दिसंबर 2022 को G20 की अध्यक्षता मिली और अब उसने G20 की अध्यक्षता ब्राजील को सौंप दी है। भारत से पहले, इंडोनेशिया ने 2022 में G20 प्रेसीडेंसी जीती थी।

G20 में दो समानांतर ट्रैक शामिल हैं: फाइनेंस ट्रैक और शेरपा ट्रैक। वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर वित्त ट्रैक का नेतृत्व करते हैं जबकि शेरपा वित्त ट्रैक के बाद शेरपा ट्रैक का नेतृत्व करते हैं।

 

भारत में G20 शिखर सम्मेलन

अनुसूची और स्थल विवरण. दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दो दिनों तक आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में 20 सदस्य देशों सहित 40 देशों के नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे। G20 शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान के अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

 

जानिए ट्रेनों और फ्लाइट कैंसिलेशन के बारे में

उत्तर रेलवे ने 8 से 11 सितंबर तक 200 से अधिक यात्री ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से रद्द करने और डायवर्ट करने का निर्णय लिया है। दूसरी ओर, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) को तीन के दौरान 80 प्रस्थान और इतनी ही आने वाली घरेलू उड़ानों को रद्द करने के लिए एयरलाइंस से अनुरोध प्राप्त हुए हैं। G20 शिखर सम्मेलन के संबंध में 8 सितंबर से दिन।

Related articles

Recent articles

spot_img